Seo Blog : आइए जाने ब्लॉग 4 एसईओ के बारे में

Seo Blog : आइए जाने ब्लॉग 4 एसईओ के बारे में 

Seo For Blog | Bolg Seo, Technical Seo


 नमस्कार साथियों मेरे इस नए ब्लॉग पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। SEO4blog की यह प्रथम पोस्ट है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे की ब्लॉग पर आने वाली पोस्टों में हम आपके साथ किन किन मुद्दों पर जानकारी साझा करने वाले हैं। 

जैसा कि ब्लॉग के डोमेन और टाइटल से ही आपको पता चल ही गया होगा कि हम इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग (blogging) के बारे में शिफर  से लेकर शिखर तक की जानकारी विभिन्न पोस्टों के माध्यम से साझा करेंगे।

About Seo For Blog's Owner 

ब्लॉगिंग के बारे में हम ज्यादा चर्चा करें उससे पहले में अपना परिचय आपको देना चाहूंगा।

साथियों मेरा नाम जय किशन है। मैं राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला एक पेशेवर ब्लॉगर एसईओ एक्सपर्ट(Seo Expert) हूं। मुझे ब्लॉगिंग से बहुत प्यार है इनफेक्ट में ब्लॉगिंग जीता हूं। मैंने ब्लॉगिंग वर्ष 2014 ने शुरू की, उस वक्त में अंतरजाल के मोह माया से बिल्कुल परे था। लेकिन धीरे-धीरे मेरी ब्लॉगिंग में रुचि बढ़ गई क्योंकि मुझे लिखने का शौक शुरू से ही रहा है। और मैंने ब्लॉग्स्पॉट प्लेटफार्म पर एक कम्युनिटी ब्लॉग बनाया। उस पर में नियमित तौर पर पोस्टिंग करता रहा। हालांकि लिखने के अलावा मुझे ब्लॉगिंग की एबीसीडी भी पता नहीं थी। धीरे धीरे मैं इंटरनेट से जानकारी लेता गया और अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करता गया। वर्ष 2016 में मैंने CEG, Jaipur से वेब डिजाइनिंग में फंडामेंटल कोर्स किया। उसके पश्चात मैंने कम्युनिटी की ही वेबसाइट बनाई और उसे वीबली(Weebly) पर होस्ट किया। वहीं से मेरी सीखने की जर्नी ने रफ्तार पकड़ी। मुझे ऐडसेंस अप्रूवल मिल गया और कुछ अर्निंग भी हुई लेकिन कुछ समय बाद ही इनवेलिड क्लिक के कारण मेरा ऐडसेंस अकाउंट ब्लॉक हो गया। इसलिए मैंने धीरे-धीरे इस कार्य में शिथिलता बरतनी शुरू कर दी और हुआ यूं कि अनजाने में डोमेन एक्सपायर होकर मेरे हाथ से निकल गया। बीच में मैंने कहा बरस तक लगभग ब्लॉगिंग से दूरी बना ली लेकिन क्या करें जिसके रग रग में ब्लॉगिंग बसी हो वो कैसे ब्लॉगिंग से दूर रह सकता है। 

मैंने दूसरे डोमेन के साथ पुनः ब्लॉगिंग शुरू की और अच्छी खासी अर्निंग भी की। लेकिन मैंने सीखना कभी भी बंद नहीं किया मुझे जब भी समय मिलता गूगल के माध्यम से ब्लॉग से संबंधित आर्टिकल्स पढता और यूट्यूब से वीडियोस देखता। वर्ष 2019 मेरे लिए टर्निंग प्वाइंट रहा मेरा चयन मेरे एक इंजीनियर दोस्त की से अप्रोच से एक बड़ी पब्लिकेशन कंपनी में हो गया, जहां कंपनी की वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर थी और मैंने अब तक कब ब्लॉगर पर काम किया था। यह थोड़ा मुश्किल टास्क था लेकिन मैंने इसे बखूबी निभाया। सर्वप्रथम मैंने वेबसाइट ऑडिट करके उसे एसईओ ऑप्टिमाइज किया। योस्ट एसईओ (Yoast Seo) के माध्यम से साइट की रैंकिंग में सुधार किया। एक लंबे प्रोसेस के बाद लगभग 1 बरस में कंपनी का वेबसाइट से टर्नओवर 50 हजार से बढ़कर 10 लाख रुपए तक हो गया। हालांकि इस कंपनी में मैं ज्यादा दिन टिक नहीं पाया और डेड बरस में ही कंपनी छोड़ दी। इस बीच मेरे बॉस भी मुझसे एसईओ की बेसिक चीजें सीख चुके थे। मुझे खुशी है कि आज भी उस वेबसाइट का ट्रैफिक महीने का 70 हजार से अधिक रहता है।

लॉकडाउन के शुरू होने के साथ ही हर क्षेत्र में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की डिमांड बढ़ गई। जो मेरे लिए सुनहरा अवसर साबित हुआ मैंने फ्रीलासिंग कई क्लाइंट्स की वेबसाइट बना कर दी, उनका गूगल एनालिटिक्स, गूगल वेबमास्टर, इंस्टेंट इंडेक्सिंग सर्विस एक्टिवेट करके दी और न्यूज़ वेबसाइट के क्लाइंटों के लिए गूगल न्यूज़ पब्लिशर का अप्रूवल भी करवाया। कुछ क्लाइंट ऐसे थे जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बिल्कुल नए थे और उन्होंने फ्री होस्टिंग प्लेटफार्म ब्लॉगर को चुना उनके लिए जिनियन कंटेंट उपलब्ध करवाकर साइट को ऐडसेंस अप्रूवल भी करवाया। और वर्तमान में भी कई साइटों पर एज ए एसईओ कंसलटेड कार्यरत हूं। 


कहते है ज्ञान बांटने से बढ़ता है, तो मैंने सोचा ब्लॉगिंग से संबंधित अब तक अर्जित ज्ञान से क्यों नहीं दूसरे नए ब्लॉगर्स को भी लाभान्वित करवाऊं ताकि वो भी आसानी से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सीख कर अपनी पहचान बना सके। इसीलिए मैं यह ब्लॉग लिख रहा हूं। आशा करता हूं यह आपके लिए रुचिकर व उपयोगी सिद्ध होगा। आपसे निवेदन रहेगा इस ब्लॉग पोस्ट के बाद में नियमित रूप से पोस्ट करता रहूंगा अतः आप पूरी पोस्ट पढ़ें अपने अन्य साथी के साथ साझा भी करें।

 

ब्लॉगिंग क्यों व कैसे करें।

हर व्यक्ति का ब्लॉग लिखने के पीछे अलग नजरिया होता है। कई लोग अपने शौक के लिए लिखते हैं तो कुछ लोग लिखकर पैसा कमाना चाहते हैं और कुछ अन्य ब्लॉगिंग के माध्यम से पूरी दुनिया को एक्सप्लोर करना चाहते हैं।

इसी प्रकार नए-नए लोग अंतरजाल पर निरंतर विभिन्न विषयों पर भिन्न-भिन्न भाषाओं में निरंतर लिखते रहते हैं। इंटरनेट पर आपको अंग्रेजी में हर विषय पर अच्छे खासे आर्टिकल्स मिल जाएगी लेकिन हिंदी भाषा में अभी कंटेंट की कमी है। इसीलिए मैंने हिंदी भाषा का चयन किया है। और मैं हिंदी भाषा में प्रोफिशिएंट हूं। अतः अपने विचार को अच्छे तरीके से आप तक डिलीवर कर सकुंगा।


आइए जाने इस ब्लॉग के अंदर हम किन किन विषयों पर जानकारी आप तक पहुंच जाएंगे।

अधिकतर लोग ब्लॉगिंग के लिए मुख्यतः ब्लॉग्स्पॉट और वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते हैं। इस संपूर्ण ब्लॉग पर मैं दोनों प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानकारी साझा करूंगा। लेकिन पहले ब्लॉगस्पॉट पर ब्लॉग निर्माण से लेकर उस पर पोस्ट कैसे करें व अन्य जानकारी क्रम निरंतर साझा करूंगा उसके पश्चात वर्डप्रेस के बारे में जानकारी आप तक पहुंच पाऊंगा अतः नियमित रूप से नवीनतम अद्यतन के लिए ब्लॉग को विजिट करते रहें।


दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए निम्नलिखित अवश्य प्रमुख रहेंगे।

  1. ब्लॉग कैसे बनाएं
  2.  ब्लॉग को गूगल वेबमास्टर (सर्च कंसोल), गूगल एनालिटिक्स से कैसे जोड़े और कस्टम डोमेन कैसे ऐड करें
  3. ब्लॉग में पोस्ट कैसे लिखें (टाइटल, इमेज, मेटा डिस्क्रिप्शन, h1, h2 का उपयोग, पोस्ट स्ट्रक्चर्ड डाटा{technical Seo} कैसे डालें आदि)
  4.  फीड बर्नर के बारे में
  5. गूगल पर अपना आर्टिकल एंड एक्स कैसे करवाएं (Instant Indexing)
  6. सर्च कंसोल का प्रयोग
  7.  गूगल न्यूज़ अप्रूवल (Google News)
  8. आर्टिकल्स को गूगल डिस्कवर में कैसे दिखाएं (Google discover)
  9.  ऐडसेंस अप्रूवल कैसे लें
  10.  ऐडसेंस अकाउंट का सेटअप 
  11.  अन्य (जिस इस विषय पर आपके द्वारा आर्टिकल की मांग होगी)



इस प्रकार मैंने अपने प्रथम ब्लॉग पोस्ट में आपको बताया की Seo4Blog पर हम भविष्य में किन किन विषयों पर ब्लॉग निरंतर लिखेंगे। मुझे पूरी उम्मीद है आपको मेरा ब्लॉग लेखन का यह कार्य पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

भविष्य में निरंतर नए अद्यतन के लिए कृपया नियमित रूप से लोगो को विजिट करते रहें।

0/Post a Comment/Comments